JCD Teaching College's B.Ed. The exam results of the first year were excellent.
JCD Teaching College's B.Ed. The exam results of the first year were excellent.

जेसीडी विद्यापीठ : जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय की बी.एड. प्रथम वर्ष का शानदार रहा परीक्षा परिणाम

JOIN WHATSAPP CHANNEL Join Now
Join Telegram Group Join Now

शिक्षा व्यक्ति को  बनाती है ज्ञानवान और  कर्तव्यनिष्ठ : प्रो. जयप्रकाश 

जेसीडी विद्यापीठ : सिरसा 28 सितम्बर, 2024. जननायक चौ.देवीलाल विद्यापीठ, सिरसा में स्थित शिक्षण महाविद्यालय के बी.एड.(सामान्य) प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय, सिरसा के परीक्षा परिणाम में एक बार फिर अपनी प्रतिभा का लहा मनवाते हुए अपने माता-पिता, जिला के साथ-साथ संस्थान का नाम रोशन करने का काम किया है जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक एवं महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश ने विद्यार्थियों की इस उपलब्धि के लिए अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए शिक्षण महाविद्यालय के प्राध्यापक वर्ग की सराहना की,  जिनके मार्गदर्शन से विद्यार्थी वर्ग सफलता की सीढिय़ां चढ़ता है।

जेसीडी विद्यापीठ : उन्होंने विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि हमारा मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को बेहतर से बेहतर शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें प्रत्येक क्षेत्र में प्रांगण करना है ताकि वे कामयाबी हासिल कर सकें। उन्होंने कहा कि इसके लिए जेसीडी विद्यापीठ में समय-समय पर विशेषज्ञों को विद्यार्थियों से रूबरू करवाया जाता है। डॉ. जयप्रकाश ने शिक्षा की महत्ता पर बल देते हुए कहा कि यह मनुष्य को केवल ज्ञानवान ही नहीं, बल्कि सभ्य, परिष्कृत, और कुशल भी बनाती है। शिक्षा व्यक्ति के चरित्र निर्माण का साधन है, जो उसे समाज, समुदाय और देश के प्रति कर्तव्यनिष्ठ और उत्तरदायी बनाती है। 

जेसीडी विद्यापीठ : उन्होनें कहा कि शिक्षा के  माध्यम से व्यक्ति न केवल अपनी व्यक्तिगत प्रगति करता है, बल्कि सामूहिक रूप से समाज का उत्थान भी करता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आज के विद्यार्थियों में सामुदायिक सरोकारों के प्रति चेतना जागृत करना अत्यंत आवश्यक है। शिक्षा का उद्देश्य केवल नौकरी प्राप्त करना या व्यक्तिगत सफलता तक सीमित नहीं होना चाहिए, बल्कि यह भी होना चाहिए कि विद्यार्थियों में स्वेच्छा से सामुदायिक कल्याण के कार्य करने का भाव पैदा हो। शिक्षा के माध्यम से उनमें दूसरों की सेवा और समाज के विकास के प्रति उत्तरदायित्व का भाव विकसित किया जाना चाहिए।

Breaking News
Dhruv Rathee: Dhruv Rathee's angry post has no connection with the crime filed by Maharashtra Cyber ​​Police, what is the name of the case?

जेसीडी विद्यापीठ : इससे न केवल समाज में सकारात्मक परिवर्तन आएगा, बल्कि विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का संपूर्ण विकास भी होगा। सामुदायिक कल्याण के कार्यों में भागीदारी से विद्यार्थियों में नेतृत्व क्षमता, सहानुभूति, और सामाजिक जिम्मेदारी का विकास होता है, जो भविष्य में उन्हें सफल और जिम्मेदार नागरिक बनाता है।

जेसीडी विद्यापीठ : महाविद्यालय के प्रवक्ता और परीक्षा प्रभारी डॉ. रमेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि महाविद्यालय की बी.एड.(सामान्य) प्रथम वर्ष का परीक्षा परिणाम शानदार रहा।

150 विद्यार्थियो ने प्रथम श्रेणी से पास किया और छात्रा अमनदीप कम्बोज सुपुत्री श्री चन्द्र प्रकाश ने 76.29 प्रतिशत अंकों के साथ महाविद्यालय में प्रथम स्थान, छात्रा रुबल वर्मा सुपुत्री श्री प्रेम कुमार ने 74.71 प्रतिशत अंकों के साथ द्वितीय एवं छात्रा साजल रानी सुपुत्री श्री सुभाष कुमार ने 73.86 प्रतिशत अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया।

Oplus_131072

इस उपलब्धि पर कॉलेज के प्राचार्य ने सभी को बधाई दी।