श्री रामा क्लब चैरीटेबल ट्रस्ट इस बार मनाएगा श्री रामलीला एवं दशहरा महोत्सव की प्लेटिनम जुबली
श्री रामा क्लब चैरीटेबल ट्रस्ट इस बार मनाएगा श्री रामलीला एवं दशहरा महोत्सव की प्लेटिनम जुबली

श्री रामा क्लब चैरीटेबल ट्रस्ट इस बार मनाएगा श्री रामलीला एवं दशहरा महोत्सव की प्लेटिनम जुबली

JOIN WHATSAPP CHANNEL Join Now
Join Telegram Group Join Now

सिरसा। श्री रामा क्लब चैरीटेबल ट्रस्ट इस बार 75वां श्री रामलीला एवं दशहरा महोत्सव महोत्सव का आयोजन कर रहा है जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। हरियाणा की बड़ी रामलीलाओं में स्थान रखने वाले श्री रामा क्लब चैरीटेबल ट्रस्ट द्वारा इस बार अपने प्लेटिनम जुबली आयोजन को ऐतिहासिक बनाया जाएगा।

आगामी 3 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक आयोजित होने वाला श्री राम लीला महोत्सव तथा 12 अक्टूबर को आयोजित होने वाले दशहरा महोत्सव ऐतिहासिक होगा। यह जानकारी श्री रामा क्लब चैरीटेबल ट्रस्ट के प्रधान अश्वनी बठला व महासचिव गुलशन वधवा रिटायर्ड एक्सईएन बिजली निगम ने श्री रामा क्लब के मंच पर आयोजित ट्रस्ट पदाधिकारियों की बैठक में दी।

श्री रामलीला एवं दशहरा महोत्सव को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता प्रधान अश्वनी बठला ने की। बैठक में  मुख्य संरक्षक श्याम बजाज,उप प्रधान  अनिल बांगा,सचिव  मिंटु कालरा व सभी ट्रस्टीगण मौजूद रहे।
 महासचिव गुलशन वधवा ने श्री रामाक्लब चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा बुजुर्गों द्वारा रामा क्लब के पूर्व संस्थापक व कलाकारों को याद करते हुए एक शेअर पढ़ा:-
“बडे बुजुर्गों की आशीषें,
आज भी अपने साथ हैं
हो रहे वर्ष 75 पूरे,
सिर पर उनका हाथ है।”
उन्होंने क्लब द्वारा पूर्व में किए गए कार्यों व ट्रस्ट द्वारा चलाए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि हमें गर्व है कि हम बुजुर्गों के द्वारा स्थापित भगवान श्री राम के आदर्श जीवन को चरितार्थ करने वाली रामलीला को पिछले 75 सालों से पीढ़ी दर पीढ़ी मंचन करते आएं हैं।

Breaking News
RBSE 12th Arts Result 2024 Date Confirmed: Rajasthan Board 12th Arts Result Today 12 Noon, Result Available Here

हमारा प्रयास रहता है कि रामलीला मंचन पूरी तरह सात्विक और विशुद्ध होगा। दर्शकों को रामायण एवं श्री रामचरित मानस पर आधारित रामलीला मंचन ही दिखाया जाए। महिला एवं पुरुष दर्शकों के बैठने के लिए विशेष व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि 3 अक्टूबर से जनता भवन रोड स्थित श्री रामा क्लब के मंच पर रामलीला प्रारंभ होगी।

12 अक्टूबर को विजयदशमी के उपलक्ष्य में भगवान राम की भव्य शोभायात्रा शहर में निकाली जाएगी और शाम को रावण कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया जाएगा। 13 अक्टूबर को भगवान श्री राम का राजतिलक होगा।

रामलीला मंचन के पीछे बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी, जिससे दृश्य जीवंत हो उठेंगे
75वीं रामलीला मंचन के बारे रामलीला कमेटी के मुखिया सुरेश कालड़ा ने बताया कि इस बार 75वीं रामलीला का मंचन में पहली बार बड़े शहरों की भांति दृश्यों में पीछे बड़ी एलइडी पर स्क्रीन चलेगी, जिसके आगे स्थानीय कलाकार रामलीला के विभिन्न पात्रों का अभिनय करेंगे।

हमारा प्रयास रहेगा कि इस बार रामलीला में दर्शकों को काफी कुछ नया देखने को मिले। मंचन के दौरान  कुछ नए दृश्यों को जोड़ा जाएगा और मंचन को और अधिक रोचक बनाया जाएगा।   रामलीला में कला का निर्देशन विजय ऐलावादी करेंगे और ट्रस्टी उमेश मेहता व अमित मिढ़ा निर्देशन मे सहयोग करेंगे।