फिर लौट कर आने का वायदा कर हनुमंत कथा का किया समापन
फिर लौट कर आने का वायदा कर हनुमंत कथा का किया समापन

फिर लौट कर आने का वायदा कर हनुमंत कथा का किया समापन

JOIN WHATSAPP CHANNEL Join Now
Join Telegram Group Join Now

सिरसा। श्री बागेश्वर पीठाधीश्वर पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का सिरसा में पांचवां दिन आस्थावान लोगों के लिए अद्भुत रहा। कथा प्रवचन के साथ-साथ पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने सिरसा नगर भ्रमण ऑटो रिक्शा पर किया। साथ ही साथ कई भक्तों पर उन्होंने अपनी कृपा भी दिखाई।

जिस ऑटो रिक्शा पर नगर भ्रमण किया उसकी दयनीय हालत को देखते हुए चालक को नया ऑटो रिक्शा भी दिलवा दिया। पंडित धीरेन्द्र शास्त्री श्री बाबा तारा कुटिया में आयोजित श्री हनुमंत कथा के पांचवे और अंतिम दिन श्रद्धालुओं से न केवल तारकेश्वर धाम में रूबरू हुए बल्कि अपने वायदे के मुताबिक स्वयं भक्तों के घर तक जा पहुंचे।

बागेश्वर पीठाधीश्वर पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने पांचवे दिन की कथा में उमड़े आस्था के सैलाब को संबोधित करते हुए श्री हनुमंत कथा के अद्भुत रहस्यों से परिचित करवाया।

श्री सालासर धाम मंदिर एवं श्री राम नाम प्रभात फेरी चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में श्री बाबा तारा कुटिया में आयोजित इस हनुमंत कथा में श्री बागेश्वर सरकार ने कहा कि कथा से क्या फायदा है। समझकर सुनना सरल है पर संभलकर सुनना कठिन। अलग-अलग मंतव्य लेकर लोग कथा में आते हैं।

कुछ कथा के चक्कर में, कुछ चमत्कार के चक्कर में। हनुमंत चरित्र के लिए जो कथा में आता है प्रभु कृपा निश्चित रूप से उसपर होती है। उन्होंने कहा कि 99 के फेर में पड़े रहना खतरनाक है। जो प्राप्त है वो पर्याप्त है। धन का सदुपयोग होना चाहिए। कमाना सरल है, दूसरे पर लुटाना बहुत मुश्किल है।

Breaking News
Google Doodle Today: Celebrating the 1829 patent anniversary of the accordion – a versatile instrument with global impact

उन्होंने श्री बाबा तारा चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रधान गोपाल कांडा और मुख्य सेवक गोबिंद कांडा की सराहना करते हुए कहा कि जिस तरह यह साधु संत जनों का सम्मान कर रहे हैं और जन सेवा के कार्य कर रहे हैं वो निश्चित रूप से सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को सम्पत्ति दो न दो लेकिन संस्कार अवश्य दो। पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि हनुमान जी राम का काज करते हैं हम कामकाज करते हैं। दो प्रकार के बंदर हैं।

एक काम का बंदर और एक राम का बंदर। जो राम का नहीं वो किसी काम का नहीं। इसलिए हमें राम काज करना चाहिए। उन्होंने दान को लेकर कहा कि आजकल लोग दान छपाकर देते हैं और पाप छिपाकर करते हैं। दान को बताना गलत नहीं। उन्होंने कहा कि दूसरों की मदद करना, सनातन धर्म के लिए जीना और हिंदुत्व के लिए कार्य करना चाहिए। संतों के विरूद्ध होने वाले अत्याचार के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए। निर्बल को सबल बनाना भी रामकाज है।

गोपाल कांडा को व्यास पीठ से दिया बागेश्वर सरकार ने आदेश
सिरसा। श्री बाबा तारा चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रधान और पूर्व गृहराज्य मंत्री गोपाल कांडा को बागेश्वर सरकार ने नशा मुक्ति केन्द्र खोलने के आदेश दिए। श्री हनुमंत कथा व्यास पीठ पर विराजमान पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने हरियाणा और सिरसा में बढ़ते नशे पर चिंता व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि नशाखोरी बहुत खतरनाक है। मां का लाल छिन जाता है, बहन का भाई छिन जाता है। किसी पिता का पुत्र छिन जाता है। किसी बहन की राखी कलाई पर नहीं सज पाती। इसके लिए नशा की बढ़ती प्रवृति को रोकना जरूरी है। उन्होंने गोपाल कांडा को कहा कि वे सिरसा में एक नशा मुक्ति केन्द्र खुलवाएं। जहां लोगों को राहत मिल सके।

Breaking News
Bihar Bridge Collapse: 12 fell in 17 days, 214 in 10 years... The story is the same not only in Bihar but in the whole country!

हाथ जोड़कर गोपाल कांडा ने भी व्यास पीठ से मिले बागेश्वर सरकार के इस आदेश को स्वीकारा। उन्होंने कहा कि वे स्वर्गीय माता श्री मती राधा देवी की स्मृति में एक नशा मुक्ति केन्द्र की स्थापना करेंगे। जिससे नशा खोरी करने वालों का उपचार होगा। यह केन्द्र जागरूकता लाने के साथ-साथ उपचार और पुनर्वास में मदद करेगा।

बागेश्वर सरकार का नगर भ्रमण रहा चर्चा में
सिरसा। बागेश्वर पीठाधीश्वर पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने पांचवें दिन की कथा के पूर्व अल सुबह ही सिरसा का नगर भ्रमण किया। एक ऑटो पर सवार होकर श्री बाबा तारा कुटिया के मुख्य गोबिंद कांडा और उनके पुत्र धैर्य कांडा के साथ नगर भ्रमण को निकले।

बागेश्वर सरकार हुडा सेक्टर 19 स्थित थेहड़ विस्थापित परिवारों के अस्थाई आशियाने हाउसिंग बोर्ड फ्लैट पर पहुंचे। यहां एक श्रद्धालू के घर उन्होंने चाय पी। बागेश्वर बाबा ने श्री सालासर धाम मंदिर, डेरा बाबा सरसाई नाथ, बाबा बिहारी समाधि व गुरूद्वारा चिल्ला साहिब में अरदास की। राधा स्वामी डेरा का भी दर्शन किया। इसके अलावा बस अड्डा के बाहर चाय पी।

बागेश्वर सरकार जिस ऑटो में बैठकर नगर भ्रमण कर रहे थे उस चालक की दयनीय हालत को देखते हुए उसे भी नई ऑटो दिलवाई। यह ऑटो चालक अपने ऑटो के इंजन का कार्य करवा पाने में असमर्थ था। उन्हांेने श्री हनुमंत कथा में इस ऑटो चालक का सम्मान किया। आशीर्वाद दिया और साथ ही कहा कि ऑटो चलाते हुए किसी बहन-बेटी और असहाय की मदद करना। उन्हें उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाना।

श्री सालासर धाम मंदिर समिति ने जताया आभार
सिरसा। श्री सालासर धाम मंदिर समिति के प्रधान गोपाल सर्राफ ने बागेश्वर सरकार पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का आभार जताया। साथ ही साथ सहयोग देने के लिए श्री बाबा तारा चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रधान गोपाल कांडा व मुख्य सेवक गोबिंद कांडा, पूरे सिरसावासियों और श्री सालासर धाम मंदिर प्रबंध समिति सदस्यों और पदाधिकारियों का आभार जताया। 

Breaking News
Bomb Threat In Mumbai Hospital: more than 50 hospitals in Mumbai received a bomb threat via email