Payment via PhonePay: NPCI का बड़ा बयान, कहा UPI भुगतान पर देना होगा शुल्क

Haryana News
2 Min Read
Payment via PhonePay: NPCI का बड़ा बयान, कहा UPI भुगतान पर देना होगा शुल्क
JOIN WHATSAPP CHANNEL Join Now
Join Telegram Group Join Now

Dainik Haryana, New Delhi:सरकार ने UPI भुगतान पर बड़ा निर्णय लिया है। अब एक दिन में स्कूलों और अस्पतालों में 5 लाख तक यूपीआई भुगतान किया जा सकता है। जबकि पहली सरकार ने यूपीआई लिमिट को एक दिन में एक लाख तक रखा था। लोगों को इससे बहुत फायदा होने वाला है।

भारत में हर व्यक्ति UPI का उपयोग करता है। यही कारण है कि सरकार इन्हें लगातार बदलती रहती है। अब सरकार ने इन नियमों को फिर से बदल दिया है। शुक्रवार को RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यूपीआई को लेकर एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। शैक्षिक संस्थानों और अस्पतालों के लिए यूपीआई की सीमा बढ़ा दी गई है।

आरबीआई गवर्नर ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने यूपीआई की लिमिट को 1 लाख से 5 लाख करने का फैसला किया है। यूपीआई ट्रांजैक्शन की विभिन्न कैटेगरी को समय-समय पर बदला जाता है।

दास ने बताया कि लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अस्तपाल और शैक्षिक संस्थानों के लिए यूपीआई की लिमिट को 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख तक कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इससे लोगों को यूपीआई करने में आसानी होगी। साथ ही किसी भी प्रकार का भुगतान करने के लिए उन्हें बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। UPI का भारत में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यही वजह है कि ये भारत में काफी लोकप्रिय भी है।

पैसे ट्रांसफर करने के लिए लोग इसी पेमेंट का यूज भी करते हैं। ई-मेंडेट्स के तहत भी लिमिट में सुधार कर लिया गया है। इस लिमिट को भी बढ़ाकर 1 लाख तक कर दिया गया है, जबकि पहले ये 15 हजार रुपए थी।

Breaking News
Haryana Jamabandi 2024: हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन, किसानो के लिए Good News
Share This Article
Leave a comment