Japan Earthquake News: ताइवान में 7.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी

Haryana News
2 Min Read
Japan Earthquake News: ताइवान में 7.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी
JOIN WHATSAPP CHANNEL Join Now
Join Telegram Group Join Now

Dainik Haryana, New Delhi: ताइवान (Taiwan) के पूर्वी हिस्से में तेज़ भूकंप आया है. इसके बाद दक्षिणी जापान के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.4 थी, जिसका केंद्र ताइवान के हुलिएन शहर से 18 किलोमीटर (11 मील) दक्षिण में 34.8 किलोमीटर की गहराई पर था। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता 7.5 दर्ज की है.

Japan Earthquake News

ताइवान में आया भूकंप इतना तेज़ था कि इससे जापान के दक्षिणी द्वीप हिल गए. इस भूकंप ने जापान के दक्षिणी द्वीप पर भारी तबाही मचाई है. यहां कई इमारतें ध्वस्त हो गईं.

Japan Earthquake Update in Hindi

हालांकि, प्रभावितों को अपने घरों से बाहर नहीं निकलने की चेतावनी दी गई है। एनएचके पर एक एंकर ने कहा, “सुनामी आ रही है, कृपया तुरंत खाली कर दें।” “मत रुको, वापस मत जाओ।” चूंकि यह द्वीप दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास है, इसलिए ताइवान में अक्सर भूकंप आने का खतरा रहता है।

Japan Earthquake Latest News

सितंबर 1999 में, ताइवान में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें द्वीप के इतिहास की सबसे भीषण प्राकृतिक आपदा में लगभग 2,400 लोग मारे गए। जापान में हर साल लगभग 1,500 भूकंप आते हैं। विशेष निर्माण तकनीकों और सख्त भवन नियमों के परिणामस्वरूप जापान और ताइवान में बड़े भूकंपों से कम क्षति होती है। वहीं, जापान ने भी जरूरत पड़ने पर लोगों को सचेत करने और निकालने की तकनीक विकसित की है।

Breaking News
WATCH: Suhana Khan, AbRam, Gautam Gambhir's wild celebration as KKR thrash SRH in IPL 2024 playoffs

जापान का अब तक का सबसे बड़ा भूकंप मार्च 2011 में जापान के उत्तरपूर्वी तट पर आया, जिससे सुनामी आई और अनुमानित 18,500 लोग मारे गए या लापता हो गए।

Share This Article
Leave a comment