Post Office Scheme: ₹2,00,000 रुपए के निवेश कितना होगा फायदा, यहाँ है पूरी जानकारी

Haryana News
2 Min Read
Post Office Scheme: How much will be the benefit of investing Rs 2,00,000
JOIN WHATSAPP CHANNEL Join Now
Join Telegram Group Join Now

Post Office Scheme : अगर आप एक सुरक्षित निवेश की तलाश में हैं जिसमें आपको अच्छा ब्याज मिले और आपका टैक्स भी कम हो, तो यहां पोस्ट ऑफिस की कुछ स्‍कीम्‍स आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। पोस्ट ऑफिस में बैंक के तरह कई स्‍कीम्‍स चलाई जाती हैं, जिनमें अच्छा मुनाफा मिलता है। इसमें सबसे प्रमुख है 5 साल की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम (Post Office FD)।

Post Office FD के अलावा, एक और विकल्प है नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (National Saving Certificate – NSC)। इसमें भी अच्छा ब्याज और टैक्स छूट का लाभ होता है।

Post Office FD में मौजूदा समय में 7.5% ब्याज मिल रहा है, जबकि NSC में 7.7% ब्याज है। अगर आप 2,00,000 रुपए निवेश करते हैं, तो 5 साल बाद आपको इस पर कितना मिलेगा?

Post Office FD पर रिटर्न:

2,00,000 रुपए निवेश करने पर, आपको मौजूदा समय में 7.5% ब्याज के हिसाब से 89,990 रुपए का ब्याज मिलेगा। इस तरह आपका कुल माउंट 2,89,990 रुपए होगा।

NSC पर रिटर्न:

अगर आप NSC में 2,00,000 रुपए निवेश करते हैं, तो आपको 7.7% ब्याज के हिसाब से 5 साल में 89,807 रुपए का ब्याज मिलेगा। इस तरह आपको कुल 2,89,807 रुपए मिलेंगे।

यहां आपको दोनों स्कीम में मामूली फर्क दिखेगा, लेकिन यहां एक बात ध्यान देने योग्य है। अच्‍छी ब्याज दर के बावजूद, NSC पर कम रिटर्न है, जबकि FD पर कम ब्याज दर के बाद भी ज्यादा रिटर्न है। इसका कारण है कि पोस्‍ट ऑफिस की FD में ब्याज की गणना तिमाही के आधार पर होती है, जबकि NSC में सालाना आधार पर।

Breaking News
Sirsa: तेजधार हथियार दिखाकर आइसक्रीम वेंडर से नकदी लूटी
Share This Article
Leave a comment